Monday 1 November 2021

Existence and meaning = absurdity?

 Perspective 90's kid : आज शाम को जब बाहर देखा तो चौंक कर बाहर गया l नजदीक से देखा तो LED lights थी, दिवाली के लिये सोसाइटी वालों ने, पेड़ पोंधों को भी नहीं छोड़ा I मुझे बचपन की याद आ गयी, जब रोज शाम को तारे गिनते, फिर अचानक जुगनू ( Firefly ) दिखने लग जाते I जुगनू के पीछे भागते, उनको बोतल में भी बंद किया l पकड़ कर अपने रूम मे भी बंद किया l एक दिन तो जुगनू को ऊँगली से मार कर, अपनी दिवार में लाइन बना दी, जो रात भर चकती रही l फिर मम्मी ने बताया की ऐसा नहीं करते, जब भी जुगनू घर में आये उसको आटा खिलाओ l आखिरी बार जुगनू से चमकता जंगल, असम में देखा था l मैं भी लाया हूँ LED लाइट की लड़ी लंबी से, किंतु मन नहीं है लगाने का l सोचता हूँ मम्मी आये औऱ सोसायटी वालों से कहे की ऐसा नहीं करते l एक दिन सोचने के बाद अब लग रहा है,मेरे भी घर के आगे सूना सूना लग रहा है l मैं भी  माला उठाऊँगा औऱ कल पेड़ मैं लगा दूँगा l औऱ मन ही मन Sartre से  कहूंगा " my existence is absurd " l

No comments:

Post a Comment

Deeps Venteruption

What is Hinduism? : its time to Kill the God

 छुट्टी का दिन था, तो  सुबह चाय के साथ Lax Fridman का पॉडकास्ट सुन रहा था, जिसमें Roger Penrose ने consciousness औऱ AI के कुछ पहलुओं पर बात ...